चुनाव का बिगुल बजते ही आचार संहिता के अनुपालन को प्रशासन सक्रिय-लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जाएगी सुनिश्चित-राजनीतिक दलों के हटाए गए होर्डिंग्स व पोस्टर

0
17

चंदौली : लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही शनिवार को जिला प्रशासन आचार संहिता के अनुपालन को लेकर सक्रिय हो गया। प्रशासन की ओर से देर शाम तक गांवों, कस्बों व नगरों के साथ सरकारी कार्यालय पर लगाए गए होर्डिंग्स व पोस्टर को हटवाने की कार्रवाई की गई। अपर जिला मजिस्ट्रेट अभय पांडेय ने मातहतों को निर्देश दिया कि सरकारी व गैर सरकारी भवनों के साथ सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी राजनीतिक दल की ओर से लगाए गए होर्डिंग्स व पोस्टर की उपस्थिति नहीं होनी चाहिए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।शाम तीन बजे के बाद निर्वाचन आयोग की ओर से लोस चुनाव की घोषणा होते ही प्रशासन की ओर से होर्डिंग व पोस्टर सहित दीवारों पर लिखे गए पार्टी के प्रचार में शब्दों को पोतवाने की कार्रवाई की गई। नगर प्रशासन की ओर से कलेक्ट्रेट गेट सहित विकास भवन में सरकार की योजनाओं के लगाए गए होर्डिंग व पोस्टर को तो हटाया ही गया। नगर की गलियों व प्रमुख चौराहों पर लगाए गए पोस्टरों को हटवाने की कार्रवाई की गई। एडीएम ने नगर प्रशासन को निर्देश दिया कि नगर के किसी भी तिराहे व सार्वजनिक स्थानाें पर किसी भी राजनीतिक दल या चुनाव प्रचार से संबंधित कोई भी पोस्टर या बैनर नहीं होना चाहिए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही पर कार्रवाई की जाएगी। कहा कि आचार संहिता के अनुपालन में सभी का सहयोग अपेक्षित है। सभी को यह ध्यान रखना होगा कि आचार संहिता का उल्लंघन न होने पाए।

मातहतों की लगाई क्लासअपर जिलाधिकारी अभय पांडेय ने शनिवार को कलेक्ट्रेट का निरीक्षण किया। मतदाताओं की सुविधा को खोले गए काउंटर पर मौजूद कर्मचारियों से पूछा कि यदि किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में अंकित नहीं है तो वह कौन सा फार्म भरेंगे। जानकारी नहीं देने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सख्त हिदायत दी कि किसी भी मतदाता को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। मतदान का अधिकार देश के प्रत्येक नागरिक को है। ऐसे में जो भी मतदाता सूची में अपना नाम या अन्य किसी प्रकार की शिकायत करता है तो उसका त्वरित निस्तारण किया जाए। एडीएम ने आपदा कार्यालय के निरीक्षण के दौरान मातहतों को निर्देश दिया कि मीडिया सेल की स्थापना करें ताकि किसी प्रकार की सूचना को आसानी से आमजन तक पहुंचाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here